काले हिरण में क्या है ऐसा खास, जिसने सलमान को सलाखों के पीछे भेज दिया..!

0
26

जानिए क्या होती है काले हिरण की खास बात जिसकी वजह से सलमान पहुंचा सलाखों के पीछे….!

सलमान खान को काला हिरण मामले में 5 साल की सजा का ऐलान हुआ है. 20 साल से चल रहे केस में आज जोधपुर कोर्ट ने फैसला सुनाया है. सलमान ख़ान पर राजस्थान के जोधपुर में दो चिंकारों (ब्लैक बक) का शिकार करने का आरोप है. इन्हें काला हिरण भी कहा जाता है.

मामला 20 साल पहले का है, 1 अक्टूबर की रात राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान सलमान ने शिकार में दो हिरणों को मार दिया था. इस घटना के बाद बिश्नोई समुदाय ने सलमान ख़ान के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कराया और दस दिन बाद उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया पर उन्हें ज़मानत मिल गयी थी. तब से ये मामला चला आ रहा है. आज दो दशक बाद उन्हें दोषी करार दे दिया गया.

क्यों इतना अहम है काला हिरण मामला

काला हिरण ब्लैक बक जिसे इंडियन एंटेलोप भी कहा जाता है. आमतौर पर ये भारत, नेपाल और पाकिस्तान में ही पाया जाता है. काला हिरण संरक्षित प्रजाति है जिसकी घटती जनसंख्या के मद्देनजर कानूनी मदद ली इसके शिकार पर रोक लगाई जा सके और इन जानवरों का संरक्षण किया जा सके. वन्य संरक्षण अधिनियम के तहत संरक्षित जानवरों के शिकार पर प्रतिबन्ध है.

कुछ इलाकों में तो इनकी आबादी तो सामान्य है लेकिन संरक्षित इलाकों में ही ये बढ़ पा रहे हैं. इनके रहने के इलाकों में लगातार कमी आ रही है, लेकिन फिर भी इनके मामले में कुछ संतुलन बना हुआ है. इससे आगे की जानकारी हम आपको इस विडियो के माध्यम से देने जा रहे है जिसे जानना आपके लिए जरूरी है.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई विडियो देखें….

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप हमे फोलो करें और अपने दोस्तों को भी हमारे पेज पे जुड़ने के लिए प्रेरित करें, ताकि उन्हें भी इस प्रकार की जानकारी मिल सके !

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here