वीडियो : आज 25 सितम्बर नवरात्रि का बड़ा सोमवार बस एक पान का पत्ता इतना पैसा आयेगा की संभाल नही पाओगे !

0
52

जानिये पान के पत्ते का अनोखा उपाय जिसे करके आप बन जाओगे करोड़पति…

हिन्दू धार्मिक मान्यताओं और व्रत त्योहारों में नवरात्र को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है और हमारे देश में हिन्दू समुदाय के लोग इसे लगभग पूरे देश बड़े धूमधाम से मनाते हैं. नवरात्र का मतलब होता है नौ रात यानि की नौ रातें. हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दुनिया का निर्माण दुर्गा माता के गर्भ से हुआ है.

पूरी मानव जाति के लिए गर्भ के ये नौ महीने नौ रातों के सामान होते हैं जिनमें आत्मा मानव शरीर में आकर बसती है. जैसे की सब जानते हैं कि नवरात्रि में हम माता की मनोकामना पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. लेकिन आज जो उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे आप नवरात्रि में किसी भी दिन कर सकते हो.

जानने के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो :-

भारत में पान बहुत ही अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. पान का पत्ता शुभता का प्रतीक माना जाता है. साथ ही यह हमारी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा भी है. आपको बता दे कि कई संस्कृति में पान को शादी के बाद मेहमानों को परोसने की प्रथा है. पान से ही मेहमानों का सत्कार पूरा किया जाता है. इसके अलावा पान को पूजा में भी शामिल किया जाता है.

वैसे अक्सर हम लोग पान को अपने मुंह का स्वाद बदलने के लिए भी खा लेते है. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ कार्य से पहले या पूजा पाठ के दौरान पान के पत्ते के जरिए भगवान का नमन किया जाता है. स्कंद पुराण के मुताबिक देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया गया था. यही वजह है कि पूजा में पान के पत्ते के इस्तेमाल का विशेष महत्व है.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here