क्रिकेट इतिहास में लगे अब तक के सबसे अजीबो ग़रीब शॉट , देखकर हिल जाएँगे आप !!

0
23

एक वो भी समय था जब क्रिकेट को बड़े आदमियों मतलब अमीरों का खेल माना जाता था । लेकिन जैसे-जैसे समय बदला क्रिकेट में और भी बेहतर तकनीकी आ गयी, हर गली मोहाल्ले में क्रिकेट खेला जाने लगा तो  इस खेल को बिल्कुल ही नया मुक़ाम हासिल हो गया।

अब तो हर दूसरा बल्लेबाज़ अपना एक नया शॉट बना लेता है, जो शुरू शुरू में तो गेंदबाज़ की समझ से बाहर ही होता है  । खासकर टी-20 क्रिकेट फॉर्मेट में तो बल्लेबाज़ ख़ूब नए नए प्रयोग कर रहे हैं।

T20 फॉर्मेट में कम ओवेर्स का खेले होने के चलते बल्लेबाज कुछ अलग सोचने को मजबूर होता है और  उन्हें किसी भी तरह से गेंद को बाउंड्री पार पहुँचाना होता है , इसलिए अब कई खिलाड़ी गली में खेले जाने वाले क्रिकेट की तरह अजीबो ग़रीब शॉट मारकर रन जुटा लेते हैं।

आपको पता है कि जो गेंद कम उठती है तो उसे खिलाड़ी पैर के सहारे खेल जाता है ,  इस शूट को  पैडल स्वीप का नाम से जाना जाता है , और जब ये आया था तो ख़ूब तारीफ़ भी हुई थी लेकिन अब तो हर कोई इसको खेलता है  , वैसे पैडल स्वीप अक्सर फाइन लेग में खेला जाने वाला शॉट है । ये गेंदबाज़ को दबाव में लाने का काम करता है. पैडल स्वीप शॉट को कई तरह से खेला जा सकता है, लेकिन इस शॉट को खेलने के लिए टाइमिंग और प्लेसमेंट का बेहतर संतुलन होना चाहिए ।

आइये आपको कुछ ऐसे  और भी शॉट्स और उनके इतिहास के बारे में एक विडियो दिखाते हैं और हमारा दावा है अपने इनके बारे में कभी सुना नहीं होगा  , विडियो नीचे किसी टेक्निकल दिक़्क़त की वजह से ना दिखे तो यहाँ क्लिक करके भी देख सकते हैं। 

आपने ऊपर विडियो देखा अब आपको बता दें कि क्रिकेट के कुछ खतरनाक शॉट्स मे दिलस्कूप का नाम आता है. इस शॉट की खोज श्रीलंका के ओपनिंग बल्लेबाज़ तिलकरत्ने दिलशान ने साल 2009 में टी-20 विश्वकप के दौरान की थी इसके बाद इसका नाम दिलस्कूप पड़ गया, जैसे धोनी हेलिकोपटर शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं ।

दिलशान ने अपने कई इंटरव्यू में इस शॉट के बारे में बताया भी कि “वह इस शॉट को इसलिए अच्छा खेलते थे क्योंकि वह गली क्रिकेट में टेनिस बॉल से ऐसे शॉट खेलने को विवश थे”. इस शूट का फायदा उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत उठाया है ।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here