खुशखबरी : राशनकार्ड धारकों को होगा बड़ा फायदा, कैबिनेट ने लिया ये अहम फैसला, जानिये कैसे उठाए फायदा !!

0
153

भारत के प्रधानमंत्री मोदी देश को उन्नति के पथ पर निरंतर आगे बढ़ाते जा रहे है. मोदी जी ने जिस दिन से देश की कमान थामी है उसी दिन से उन्होंने भारत को भ्रष्टाचार से मुक्त देश बनाने का संकल्प ले लिया था. PM मोदी हर मुमकिन कोशिश कर रहें कि कैसे देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाया जा सके. प्रधानमंत्री मोदी देश को बदलने का सपना रखते है और उसे पूरा करने के लिए हर दिन प्रयास कर रहें है. केंद्र सरकार आए दिन देश के गरीब लोगों को कोई न कोई तौफा देती रहती है.

Image result for राशनकार्ड धारकों

मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि कैब‌िनेट के अब एक ऐसा फैसला लिया है जिससे तमाम राशनकार्ड धारकों को बड़ा फायदा होगा. सरकार ने राशन को लेकर एक अहम न‌िर्णय ल‌िया है. राज्य खाद्य योजना के कार्डधारकों को नवंबर माह से गेहूं और चावल की मात्रा के मूल्य के बराबर धनराशि डायरेक्टर बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत सीधे उनके खाते में जाएगी.

Related image

गौरतलब है कि कैबिनेट ने राज्य खाद्य योजना के लगभग 11 लाख कार्डधारकों को नवंबर से डीबीटी का लाभ देने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है. अंत्योदय योजना के कार्डधारकों को मिलने वाली चीनी की सब्सिडी भी खाते में डाली जाएगी. प्रदेश में राज्य खाद्य योजना अक्तूबर, 2015 से लागू है. इस योजना में 11 लाख कार्डधारक शामिल हैं. योजना नवंबर 2016 में बंद हो गई थी.

Image result for राशनकार्ड धारकों

बता दें कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद मई, 2017 से योजना फिर से शुरू हुई थी लेकिन चावल और गेहूं की कीमतों कुछ इजाफा कर दिया था. वर्तमान इस योजना के तहत प्रत्येक राशन कार्ड पर 8.60 रुपये प्रतिकिलो की दर से पांच किलो गेहूं और 15 रुपये प्रति किलो की दर से 10 किलो चावल वितरित की जाती है. नवंबर से अब कार्डधारकों को चावल और गेहूं की मात्रा के मूल्य के बराबर की राशि उनके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Related image

बताते चलें कि एक अनुमान के मुताबिक राज्य खाद्य योजना के कार्डधारकों के खाते में लगभग दो सौ रुपये की सब्सिडी जाएगी. इसके अलावा अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को प्रतिमाह 13.50 रुपये प्रति किलो की दर से एक किलो चीनी उपलब्ध कराई जाती है. इस योजना के कार्डधारकों को एक नवंबर से चीनी की मात्रा के बराबर की राशि उनके खाते में डाली जाएगी. योजना की समीक्षा छह माह के बाद की जाएगी.
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here