वीडियो: केवल भाग्यशाली लोगों के पास होती हैं ये 6 चीजें, आपके पास हैं या नहीं ??

0
147

आप लोगों ने शायद विदुर नीतियों के बारे में तो सुना होगा ही !

महाभारत के समय में विदुर धृतराष्ट्र के मंत्री हुआ करते थे. उस समय मंत्री विदुर ने कुछ नीतियों के बारे में बताया था. वो नीतियां आजतक सभी के लिए बहुत उपयोगी है. उस समय भी ये नीतियां बहुत महत्व रखती थी और आज भी रखती है. विदुर कहते थे कि जिन भी लोगों के पास ये छ: चीजें होती है वो बहुत भाग्यशाली होते है.

जिस भी व्यक्ति के पास विदुर की बताई गई बातें होते है वो जीवन में हमेशा सुखी रहता है. उन बातों को विदुर ने एक श्लोक के माध्यम से समझाया हुआ है. वो श्लोक आप नीचे दी गई तस्वीर में देख सकते है.

धर्म के अवतार माने जाने वाले विदुर बड़े ही बुद्धिमान, नीतिज्ञ, धर्मज्ञ, विद्वान, सदाचारी एवं भगवदभक्त थे. महाभारत का युद्ध न हों इसके लिए उन्होंने यथा संभव प्रयास किये थे. “विदुर नीति” महाभारत का एक प्रमुख भाग था. विदुर नीति जीवन-युद्ध की नीति ही नहीं, जीवन-प्रेम, जीवन-व्यवहार की नीति के रूप में अपना विशेष स्थान रखती है.

अपनी नीतियों से विदुर ने राजा धृतराष्ट्र को लोक-परलोक में कल्याण करने वाली बातें बताई थी. वैसे तो विदुर की काफी सारी नीतियां है, लेकिन आज हम आपको उनकी उस निति के बारे में बताने जा रहे है जिसमें उन्होंने सुखी जीवन का सार दिया हुआ है.

विदुर की इस ख़ास निति के बारे में हम आपको एक वीडियो के जरिये बतायेंगे. इस विडियो में सुखी जीवन की इस नीति को बहुत अच्छी तरह समझाया गया है. आइयें नीचे दी गई वीडियो को देखकर समझें विदुर की इस ख़ास नीति के बारे में.

आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here