जिम जाने के बावजूद भी मसल्स न बनने की ये हैं 5 वजह, इन 4 चीजों से होगा फायदा !!

0
91

ये 5 वजह है जिनसे मसल्स कमजोर होती हैं.

मसल्स हमारे शरीर की तमाम गतिविधियों के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.इसलिए इनका फिट रहना भी बहुत जरुरी है. हर कोई अपनी मसल्स को मजबूत बनाना चाहता है,परन्तु बहुत कम लोग हैं जो ऐसा कर पातें हैं.एक ही एक्सरसाइज तथा नियमित डाइट न लेने से भी हमारी मसल्स कमजोर हो जाती हैं. ब्रिटिश स्‍पोर्ट्स सप्‍लीमेंट स्‍टोर बॉड़ीबिल्डिंग वेयरहाउस के मैनेजिंग डायरेक्‍टर कीरन फिशर के अनुसार रोज वर्कआउट करने वालों को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. कीरन फिशर के अनुसार कुछ एक ऐसे कारण हैं जिनसे हमारे मसल्स नहीं बनते.

ऐसे 5 कारण जिससे नहीं बनते हमारे मसल्स :

1: कार्डियो

कई लोग जिम में वजन कम उठाते हैं और कार्डियो ज्यादा करते हैं.कार्डियो ज्यादा करने से अधिक कैलोरी बर्न होती है और वजन तेज़ी से गिरता है. ध्यान रखें कि वजन कम होने से मसल्स नहीं बनती हैं.

2: मैटाबलिज़म 

मसल्स की सही ग्रोथ के लिए मैटाबलिज़म का सही होना बहुत जरुरी है.ज्यादा देर तक कुछ नहीं खाने से मैटाबलिज़म स्लो हो जाता है.इसका नेगेटिव इफेक्ट मसल्स पर पड़ता है और मसल्स की ग्रोथ रुक जाती है.

3: कम पानी पीना
 

 

कुछ लोग अपनी डाइट में हेल्दी फूड तो लेते हैं,पर पानी कम पीते है. पानी की कमी से भी मसल्स कमजोर होने लगती हैं.
4: रूटीन में बदलाव ज़रूरी

कई लोग जिम में जाकर केवल एक ही एक्सरसाइज करते हैं. एक जैसी एक्सरसाइज करने से भुजाएं कमजोर होने लगती हैं.जिससे कोई परिणाम नजर नहीं आता. इसलिए बेहतर परिणाम के लिए रूटीन को बदलना जरुरी है.

5: बेसब्री 

कई लोगों की ये धारणा है कि हफ़्ता भर जिम मारने से उनकी बॉड़ी बनने लगेगी. लेकिन ये सच नहीं है. बॉडी में बदलाव धीरे-धीरे होता है. कुछ लोगों को इतनी जल्‍दबाजी होती है कि वो सोचतें हैं एक ही दिन में उनकी बॉडी बन जाए.

 

 

जब मसल्स मजबूत होती हैं, तो बॉडी सही शेप में

दिखाई देती है.तो जानिए ऐसी 4 चीजें जिनसे मसल्स

बनती हैं.

1: पालक

पालक मसल्स को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पालक में कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आयरन मसल्स को बनाने में मदद करता है तथा कैल्शियम मसल्स को आराम देता है और साथ ही मसल्‍स में पड़ने वाले मरोड़ और ऐंठन को भी दूर करता है.

2: दूध 

मसल्स बनाने के लिए दूध बहुत लाभकारी है. दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेटस पाया जाता है,जो मसल्स बनाने में अहम भूमिका निभाता है.

3: अंडा 

मसल्स बनाने के लिए अंडा एक अच्छा साधन है. अंडे में भारी मात्रा में पाये जाने वाले प्रोटीन के साथ ही मसल्स बनाने के लिए जरूरी पोषक तत्व अमिनो एसिड भी शामिल हैं. अंडे की ज़र्दी में विटामिन ए, ई, के, बी और बी12 और फोलिक एसिड पाया जाता है. ये सब मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाते हैं और मोटापे को ऊर्जा में बदल देते हैं.

4:बादाम 

मसल्स बनाने के लिए बादाम सबसे हेल्दी मन जाता है. बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई मसल्स को बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. रोजाना एक या दो बादाम खाने चाहिए. इसको रोस्ट करके, सूखा या पानी में भिगोकर कैसे भी खाया जा सकता है. हां ध्यान रहे इसे फ्राई करके ना खाएं.

 

 

 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here