लहसुन को जेब में रखने से होते हैं ऐसे जबरदस्त फायदे जानकर आज से आप भी रखने लग जाएंगे

0
46

आज हम आपको लहसुन के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हे जो आपको शायद ही पता हो ये बात तो हम सभी जानते है ही लहुसन कई बीमारियों को ख़त्म करने की खमता रखता है आमतोर पर हम लहसुन को खाने की चीजों को स्वादिस्ट बनाने के लिए किया जाता है लहसुन में एक प्रमुख औषधीय यौगिक एलिकिन नामक तत्व है जिसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटिफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। आयुर्वेद और रसोई दोनों के दृष्टिकोण से लहसुन एक बहुत ही महत्वपूर्ण फसल है।

लहसुन एक बारहमासी फसल है जो मूल रूप से मध्य एशिया से आया है लहसुन की खेती दुनिया भर में होती है। घरेलू जरूरतों को पूरा करने के अलावा, भारत में इसका निर्यात करता है। लहसुन का इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। इसके अलावा लहसुन विभिन्न प्रकार के विटामिन और पोषक तत्वों से भी भरपूर है।

लहसुन का सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए, इसे कच्चा ही खाना चाहिए। पका हुआ लहसुन, इसमें निहित औषधीय गुणों की एक महत्वपूर्ण राशि खो देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है।

लहसुन खाने से खून का जमाव नही होता है और साथ ही हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम हो जाता है| लहुसन का इस्तेमाल करने  से बहुत  तरह के फायदे होते है क्या आप जानते है की लहसुन को जेब में रखने से ज्यादा फायदा होता है लेकिन क्या आपको पता है की वास्तु शास्त्र में लहसुन से होने वाले फायदे कौन से है अब आप सोच रहे होंगे कि लहसुन का अभी तक तो आयुर्वेद और किचन में ही सुना था ये वास्‍तु में किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां तो आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं..

घर से बाहर होगी सारी नकारात्मक ऊर्जा..

अगर आपके घर में किसी भी तरह का बुरा साया छाया हुआ है तो आप अपने कमरे में लहसुन का जावा रख लें ऐसा करने से आपके घर से बुरी बलाएं दूर हो जाएंगी और हमेशा ही खुशहाली बनी रहेगी। वही, इसे कमरे में रखने से पहले हनुमान चालीसा अथवा सुंदर कांड का पाठ करें। रोजाना ऐसा करने से तनाव और परेशानियां खत्म होंगी और साथ ही घर में सकारात्मकता ऊर्जा आएगी।

अच्छी नींद के लिए..

माना जाता है कि कई लोग लहसुन को सोने से पहले अच्छी नींद के लिए अपने तकिए के नीचे रखते है। इसके साथ ही लहसुन से लोग धूपदान और बर्तनों को साफ करते है। कई लोग सौभाग्य के लिए लहसून को अपनी जेब में रखते है इसलिए बता दें कि अगर आप भी लहसुन को अपनी जेब में या अपने तकिये के नीचे रखते हैं तो आपको अच्छी नींद तो मिलेगी।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here