सावधान !! इस उम्र में भूल कर भी न करें शादी, ‘वरना पड़ेगा पछताना !!

0
160

शादी करने की हर कोई सोचता है. परन्तु इसकी भी

एक उम्र होती है. कई लोग छोटी ही उम्र में शादी कर

लेते हैं. जिसका परिणाम उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है.

पहले समय में ज्यादातर माँ-बाप छोटी ही उम्र में बच्चों की शादी कर देते थे. समाज में पहले लड़कियों को बोझ समझा  जाता था. इसलिए कम उम्र में शादी करवा देना आम बात थी. परन्तु पिछले कुछ समय से इसमें बदलाव देखने को मिला है. अब भारत सरकार दवारा भी शादी की न्यूनतम आयु 18 साल निर्धरित कर दी गई है.

आइए आज हम आपको छोटी  उम्र में होने वाली शादी के

नुक्सान के बारे में बताते हैं~

पारिवारिक समस्या

छोटी उम्र में शादी होने से अनेक पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस उम्र में परिवक्वता की कमी होने के कारण जिमेंदारियों को सही से नहीं सम्भाल पाते. इस उम्र में पारिवारिक उलझनों तथा समस्याओं को सुलझाने में काफी दिक्कत आती है. जिसके कारण पारिवारिक माहौल खराब हो जाता है.

तलाक की सम्भावना

कम उम्र में शादी नहीं करनी चाहिए. इस अवस्था में तलाक होने का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है. इस उम्र में अधिकतर लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती. इसलिए कम उम्र में शादी करने से बचें.

करियर मे रुकावट 

किशोरअवस्था में शादी करने से हम जिमेंदारियों में इतना फंस जाते है जिसके कारण अपने करियर के बारे में ज्यादा सोच नहीं पाते. चाहे फिर वे लड़का हो या लड़की.

शिशु में विकार 

जिन लड़कियों की शादी कम उम्र में हो जाती है उन्हें गर्भ के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यहाँ तक कि उन्हें प्रसुती सम्बन्धित कई रोग शुरू हो जाते है. जिसके कारण नवजात शिशु में कई तरह के विकार आ सकते हैं.

अगर हमारा ये लेख पसंद आया तो Comment आपको Box में अपनी राय अवश्य दें !

 

 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here