भारत ने खेला डोकलाम को लेकर ऐसा दांव, चीन को दिया 120 बोल्ट का तगड़ा झटका !

0
634

डोकलाम विवाद पर चीन को भारत का बड़ा झटका,चीन ने सोचा भारत पीछे हट जाएगा पर दाव पड़ा उल्टा !

सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद इस कदर गरमा गया है कि दोनों तरफ से सीमा पर सैन्य गतिविधियां तेज हो गई हैं.विवाद कम होने की जगह बढ़ता जा रहा है और चीन चाहता है भारत पीछे हटे और चीन वहां सडक निर्माण कर ले तो भारत ने साफ़ संदेश देते हुए चीन को बता दिया है भारत पीछे नहीं हटने वाला जबतक चीन पीछे नहीं जाता.

image credit

 आपको बता दें कि चीन ने डोकलाम में और सेना बढ़ा दी है तो दूसरी और भारत सरकार ने सेना को इस मुद्दे पर फ्री हैंड दिए हुए हैं चीन को जवाब देते हुए रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार सिक्किम सेक्टर में भारतीय सेना की अतिरिक्त तीन डिवीजन भेजी गई हैं,जो अपने आप में चीन की अक्ल ठिकाने लाने के लिए काफी है.

चीन की सोच यही रही थी कि वो अपनी मीडिया की मदद से भारत पर युद्ध का दबाव डालता रहेगा और साथ ही अपना सैन्य बल भी उस विवादित इलाके में बढ़ाता रहेगा जिस कारण भारत दबाव में आकर पीछे हट जाएगा,लेकिन चीन की ये भूल थी जो भारत को इतना कमजोर वो समझ रहा था.

गौरतलब है कि सुषमा स्वराज ने संसद के मानसून सत्र के दौरान डोकलाम विवाद पर बयान दिया कि भारत, चीन के साथ सीमा विवाद का हल बातचीत के जरिये करना चाहता है लेकिन इसके लिए पहले दोनों देशों को डोकलाम से अपनी सेनाओं को पीछे लेना होगा. उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने चीन के साथ जारी विवाद पर कई देशों से भी बात की है और सभी देशों ने भारत का पक्ष लेते हुए भारत सरकार के फैसले को सही ठहराया है !

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here