गरीबी तो क्या खुद मृत्यु भी रहेगी उस घर से कोसो दूर साक्षात् माँ लक्ष्मी रहती वहा जहाँ तुलसी के पास …

0
577

घर की गरीबी को दूर करने के लिए शास्त्रों में कई उपाय बताए गए है इन उपायों का पालन करने पर घर में सुख समृद्धि बनी रहती है ऐसा ही एक उपाय है तुलसी की जड के पास शालिग्राम ( एक पत्थर ) रखकर रोज पूजा करना.

शालिग्राम को भगवान विष्णु का स्वरूप माना जाता है जिन घरो में तुलसी के साथ शालिग्राम की पूजा की जाती है वहां दरिद्रता नही आ पाती है

जानिये शालिग्राम से जुडी कुछ ख़ास बातें

शालिग्राम नेपाल की गंडकी नदी के तल से प्राप्त होते है शालिग्राम काले रंग के चिकने अंडाकार पत्थर को कहते है इसे स्वयंभू माना जाता है यानी इनकी प्राण प्रतिष्ठा की आवश्यकता नही होती. कोई भी व्यक्ति इन्हें घर या मंदिर में स्थापित करके पूजा कर सकता है. शालिग्राम अलग-अलग रूपों में मिलते है कुछ अंडाकार होते है तो कुछ में एक छेद होता है इस पत्थर में शंख, चक्र, गदा से निशान बने होते है.

घर में शालिग्राम रखने के फायदे

भगवान शालिग्राम की पूजा तुलसी के बिना पूरी नही होती है और तुलसी अर्प्ती करने पर वे तुरंत प्रसन्न होते है शालिग्राम और भगवती स्वरूपा तुलसी का विवाह करने से सारे अभाव, कलह, पाप, दुःख और रोग दूर होते है तुलसी शालिग्राम विवाह करवाने से वही पूण्य फल मिलता है जो कन्यादान करने से मिलता है.

पूजा में शालिग्राम को स्नान कराकर चंदन लगाए और तुलसी अर्पित करे, भोग लगाए. यह उपाय तन मन और धन सभी परेशानियाँ दूर कर सकता है अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गयी विडियो !

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और शेयर जरूर कीजिए और ऐसे ही पोस्ट आगे भी पढ़ते रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, क्योंकि हम हर रोज ऐसे ही पोस्ट आपके लिए लाते रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here