रेल यात्रा करते हैं तो ये ख़बर आपके लिए है , ख़ुशी से झूम उठना तो बिलकुल तय है !!

0
74

एक अच्छी और बढ़िया ख़बर ये है कि रेल मंत्रालय के मुताबिक रेलवे की किसी भी रिजर्व क्लास में यात्रा के दौरान ई-आधार को आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है , अब आपको ID कॉर्ड साथ रखने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी।

ग़ौरतलब है कि रेल मंत्रालय ने ई-आधार को ट्रेन में आपकी यात्रा के दौरान आईडी प्रूफ के तौर पर मान्यता दे दी है और लोगों का काम आसान कर दिया है  , बता दें कि मंत्रालय के मुताबिक रेलवे की किसी भी रिजर्व क्लास में यात्रा के दौरान ई-आधार को आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

अब आप बोलेंगे ये ई -आधार क्या है  तो आपको बता दें कि ई-आधार उस आधार कार्ड का ही डिजिटल वर्जन है जो आपके पास है  , इसके लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एम-आधार नाम का एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप की ख़ास बात ये है कि इस पर पर केवल वही आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है जो कि ऐप में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो। रेल मंत्रालय ने कहा है कि सिर्फ वही ई-आधार ट्रेन में यात्रा के दौरान आईडी प्रूफ के लिए उपयुक्त  माने जाएंगे जो कि आधार ऐप में पासवर्ड डालने के बाद दिखाए जाएंगे , यानी कि इसके लिए आपको यात्रा के दौरान मोबाइल में M AADHAR ऐप डाउनलोड  करनी होगी।

करें मुश्किल आसान और इस प्रकार करें  M Aadhaar ऐप इंस्टॉल:

बता दें कि गूगल पर इससे मिलते जुलते काफ़ी ऐप बेवक़ूफ़ बनाने के लिए डाल दिए गए हैं  , लेकिन आपको ध्यान ये रखना है कि गूगल प्ले स्टोर पर mAadhaar ऐप के डिवेलपर ( बनाने वाले) का नाम यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) है। इसलिए जब भी आप ऐप को डाउनलोड करने जाए तो पहले ये ज़रूर देख लें कि आप जिस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं उसके डिवेलपर का नाम यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ही है।

आधार ऐप को डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि जिस फोन में आप ऐप डाल रहे हैं उसमें वही नंबर हो जो आपके आधार नंबर से लिंक है । जब आप आधार ऐप में अपनी प्रोफाइल सेटअप करेंगे तो उस पर ओटीपी आएगा। अगर मोबाइल नंबर एक्टिव नहीं होगा या बंद होगा तो आप ऐप को सेटअप नहीं कर पाएंगे।

लेकिन इस सुविधा के बाद रेल यात्रा करने वालों के लिए ख़ासी सुविधा हो जाएगी क्यूँकि ID carry करने का चक्कर अब ख़त्म हो जाएगा, सरकार ने एक तीर से दो निशाने लगा दिए हैं, अब जिसको रेल यात्रा करनी है वो आधार और फ़ोन नम्बर को फटाफट लिंक करवाएगा।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here