आखिर क्यों शादी के बाद बढ़ने लगता है लड़कियों का वजन ? जानिये ये 7 महत्वपूर्ण कारण !

0
186

 महिलाओं के शादी के बाद मोटा होने के कुछ

अनजाने कारण जिनको जानकर आपको पता चल

जाएगा कि शादी के बाद आखिर महिलाएं मोटी क्यों

हो जाती हैं. 

शादी से पहले लडकियां अपने आपको स्लिम तथा फिट दिखने के लिए कई तरह के उपाय करती हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती हैं तथा उनका वजन एकदम से बढ़ने लगता है. हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, शादी के 5 साल के अंदर करीब 82% कपल्स का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है.अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की एक स्टडी के अनुसार इसकी एक बड़ी वजह तो अपने पार्टनर के साथ बनी न्यू रिलेशनशिप के कारण होने वाला हार्मोनल चेंजेज है.

आइये जानते हैं शादी के बाद महिलाओं के वजन बढ़ने के 7 कारण :

1: हार्मोंन्स में परिवर्तन विवाह किसी भी लड़की के जीवन का अहम पड़ाव होता है. शादी के बाद लडकियों के हार्मोंन्स में बदलाव आ जाता है. सेक्सुअल लाइफ भी शारीरिक बदलाव का मुख्य कारण होती है. ऐसे में एक स्थायी और खुशहाल ज़िंदगी पा लेने के बाद सेक्सुअल लाइफ में एक्टिव होना भी वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है.

 

2: पारिवारिक जिम्मेदारियों का बोझ शादी से पहले लड़कियां स्वतंत्र होती हैं. परन्तु शादी के बाद पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं. पति और सास-ससुर की जिम्मेदारियां तो होती है, परन्तु साथ में बच्चों को लेकर भी जिम्म्मेदारियां बढ़ जाती है. इसके कारण वे अपने खान-पान के बारे में भूल जाती हैं. यह भी वजन बढ़ने का मुख्य कारण है.

3: नींद पूरी न होना डाक्टरों के अनुसार 6 से 8 घंटे नींद लेना आवश्यक है. परन्तु शादी के बाद अधिकतर महिलाओं के सोने का समय बदल जाता है. इसका मुख्य कारण व्यस्त दिनचर्या है. अत: इसके कारण भी वजन बढ़ने लगता है.

 

4: ज्यादा टीवी देखना शादी के बाद महिलायें घर के बाहर ज्यादा घूम फिर नहीं सकती. जैसा  कि शादी से पहले वे घुमती हैं. इसलिए अधिकतर महिलायें शादी के बाद घर के अन्दर बैठ कर टीवी देखती रहती हैं. ऐसे में फिजिकली एक्टिव न रहने के कारण महिलाओं में मोटापा बढ़ जाता है.

5:स्ट्रेस बढना शादी के बाद कई महिलाएं जल्दी नए माहौल में एडजस्ट नहीं हो पाती. उनको बहुत सारा शारीरिक और मानसिक दबाव जेलना पड़ता है. जिसके कारण स्ट्रेस बढ़ जाता है. ज्यादा स्ट्रेस बढ़ने से भूख लगने लगती है जिसके कारण वजन बढ़ जाता है.

6: गर्भावस्था गर्भवस्था के दौरान हर महिला को आराम करने तथा फल-फूल, पोष्टिक आहार खाने की सलाह दी जाती है.ऐसे में प्रेग्नेंसी के बाद हॉर्मोनल चेंजेज और डाइट के कारण मोटापा बढऩे लगता है.

7: डाइट में बदलाव शादी के बाद लगभग सभी महिलाओं के खान-पान में बदलाव आ जाता है. इसके कारण भी उनका वजन बढ़ने लगता है.

निचे दिए विडिओ में आप देख सकते कैसे लडकियाँ शादी के बाद अपना वज़न बढ़ा लेती हैं :-

अगर हमारा ये लेख पसंद आया तो Comment आपको Box में अपनी राय अवश्य दें !

 

 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here