विडियो : क्रिकेट की चार ऐसी पारियां जो देश के लिए नहीं,अपने लिए खेली नाम सुन लगेगा आपको सदमा !

0
99

क्रिकेट को लेकर भारत में किस कदर पागलपन है ये बात किसी से नहीं छिपी है.पर आज हम उन चार खिलाडियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने मैच में अपने लिए पारी खेली ना की देश के लिए और उनकी इस पारी की वजह से टीम हारी थी !

क्रिकेट इतिहास को खंगाला जाए तो बहुत बार कुछ ना कुछ अलग देखने को मिला है और इस बार भी उसी इतिहास के पन्नों से एक पन्ना निकाल हम आपके लिए लेकर आए हैं.जिसके बारे में हमने आपको अपने पिछले पोस्ट में बताया था जी हाँ दो टीमों के बीच एक मैच ऐसा खेला गया था जिसके बाद एक टीम के 12 वे खिलाडी को मैन ऑफ़ दा मैच का इनाम दिया गया था.आज हम आपको उन चार खिलाडियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी पारी की वजह से बदनाम हुए थे.

‘क्रिकेट उन गिने-चुने खेलों में से एक है जिसके लिए नियामक सिद्धांतों को ‘नियमों’ या ‘विनियमों’ की बजाय ‘क़ानून’ के रूप में संदर्भित किया जाता है.हालांकि विशेष प्रतियोगिताओं के लिए कानूनों का पूरक तैयार करने और/या इनमें भिन्नता के लिए विनियमों पर सहमती बनायी जा सकती है.

क्या आप जानते हैं क्रिकेट में चलने वाले नियम कौन देखता है ? तो चलिए इसके बारे में भी आप जानकारी ले ही लीजिए.क्रिकेट के नियम मैरीलिबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) द्वारा स्थापित नियमों का एक समूह है जो निष्पक्षता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर के क्रिकेट के नियमों की व्याख्या करता है.वर्तमान में 42 कानून हैं जो इस खेल को खेलने के विषय में जानकारी देते हैं, जिनमें किसी टीम के जीतने तथा बल्लेबाज के आउट होने के तरीकों से लेकर पिच को तैयार करने तथा उसके रख-रखाव तक के सभी पहलुओं की जानकारी शामिल है.

एमसीसी इंग्लैंड के लंदन में स्थित एक निजी क्लब है और अबू इस खेल का अधिकारिक प्रबंध निकाय नहीं है; हालांकि एमसीसी इस खेल के नियमों का कॉपीराइट अपने पास बरकरार रखे हुए हैं और केवल एमसीसी ही इन नियमों को बदल सकता है !

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here