किन्नरों से जुड़ी 7 ऐसी रोचक बातें जो कम ही लोग जानते हैं- किन्नर कहते किसे कहते है ?

0
195

किन्नर समुदाय समाज से अलग ही रहता है और इसी कारण आम लोगों में उनके जीवन और रहन-सहन को जानने की जिज्ञासा बनी रहती है। किन्नरों का वर्णन ग्रंथों में भी मिलता है।आज हम आपको किन्नरों से जुडी कुछ ख़ास बाते बताने जा रहे है

किन्नरों का इतिहास काफी पुराना है जबसे मनुष्य जाति धरती पर है तभी से हिजड़ा का इतिहास है ! महाभारत और रामायण के पन्नों को पलटेंगे तो पता चलेगा कि वहां पर हिजड़ों का इतिहास रहा है ! पहले किन्नर राजाओं एवं महाराजाओं के घर पर नाचने और गाने के काम क्या करते थे साथ ही शादी व बच्चों के जन्म पर भी वह नाच-गाना करते थे !

शादी में नाच-गाने का काम अभी भी करते हैं जो उनका आय का मुख्य स्रोत है लेकिन कुछ सालों से देह व्यापार में भी शामिल रहे हैं ! किन्नरों की दुआएं बहुत असर करती है और इसी तरह की बदुआयें भी लगती है .किन्नर की संख्या लगातार देश में घट रही है क्योंकि अब मेडिकल साइंस यह पता कर लेता है कि मां के गर्भ में पलने वाला बच्चा किन्नर तो नहीं है

अगर होता है तो उसे गर्भ में ही मार दिया जाता है जिसे मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी बोलते हैं ! किन्नर समुदाय का मौत का भी कहानी बिल्कुल अलग है किन्नर की मौत पर किन्नर समुदाय के लोग 1 हफ्ते का उपवास रखते हैं लेकिन वह गम नहीं मनाते हैं, उसका मानना है कि मरने के बाद इस नर्क रूपी जीवन से छुटकारा मिल जाता है  !

किन्नरों के  बारे में और अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गयी विडियो !

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और शेयर जरूर कीजिए और ऐसे ही पोस्ट आगे भी पढ़ते रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, क्योंकि हम हर रोज ऐसे ही पोस्ट आपके लिए लाते रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here