बिना नहाये न देखें इसे चढ़ेगा महापाप !

0
183

महाशिवरात्रि एक हिन्दू त्योहार है जो हर साल भगवान शिव के भक्तों द्वारा मनाया जाता है शिव भक्तो को इस प्रकार से पूजा करनी चाहिए 

महाशिवरात्रि एक हिन्दू त्योहार है जो हर साल भगवान शिव के भक्तों द्वारा मनाया जाता है. महाशिवरात्रि का पर्व आमतौर पर फरवरी या मार्च के महीने में मनाया जाता है. महाशिवरात्रि को ‘भगवान शिव की महान रात’ के रूप में मनाया जाता है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, यह पर्व फाल्गुन के महीने में मनाया जाता है. यह पर्व अंधकार और अज्ञान की हार का प्रतीक है. इस साल महाशिवरात्रि 13 फरवरी 2018 को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान शिव के भक्त मंत्र उच्चारण, उपवास के साथ भगवान शिव का ध्यान करते हैं.

महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त 13 फरवरी की आधी रात से शुरू होकर 14 फरवरी तक रहेगा. इस दिन भगवान शिव का पूजन सुबह 7.30 से लेकर दोपहर 3.20 तक किया जाएगा. रात्रि के समय भगवान शिव का पूजन एक से चार बार किया जाएगा, यह बात भक्तों पर निर्भर करती है. पारपंरिक रूप से पूजा करने के उपरांत अगली सुबह स्नान के बाद व्रत खत्म हो जाएगा.

महाशिवरात्रि के दिन उपवास रखने की प्रथा काफी सालों से चली आ रही है लेकिन समय के साथ उपवास करने का तरीका थोड़ा बदल गया है. व्रत वाले दिन भक्त सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि के बाद पास के किसी शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव की मूर्ति की पूजा करते हैं ताकि भगवान शिव की कृपा सदैव उनपर बनी रहे. भगवान के दर्शन करने की यह प्रक्रिया दोपहर तक चलती है उसके बाद मंदिर को बंद कर दिया जाता है और शाम को एक बार फिर दर्शन के लिए मंदिर के कपाट खोले जाते हैं. इस मौके पर मंदिरों में भगवान शिव की मूर्तियों का अभिषेक किया जाता है. यह अभिषेक दूध, गुलाब जल, चंदन, दही, शहद, चीनी और पानी जैसी विभिन्न सामग्रियों से किया जाता है.


इसके अलावा शिवलिंग पर बिल्वपत्र, बेलपत्र का फल और धतुरा चढ़ाया जाता है. भक्त पूरे दिन का उपवास करते हैं और इसी दिन फल और जूस के अलावा अन्न का सेवन नहीं करते. कुछ भक्त पूरा दिन उपवास के दौरान कुछ नहीं खाते. वहीं कुछ भक्त रात्रि में पूजन से पहले सांयकाल में भोजन कर लेते हैं. इससे आगे की जानकारी जिसमे हम आपको बतायेगे कि महाशिवरात्रि को पूजा कैसे की जाती है इसकी जानकारी हम आपको इस विडियो के माध्यम से देने जा रहे है जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई विडियो देखें……..

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here