सिगरेट, शराब व गुटखा नहीं खाते हैं तो भी हो सकते है कैंसर का शिकार, अगर घर में रखी होगी ये एक चीज !

0
1132

घर में रखी हुई इस एक चीज से आप कैंसर का शिकार बन सकते है इस एक चीज से हमे बचकर रहना चाहिए इससे हमे बहुत नुक्सान हो सकता है 

इतना तो हम सभी जानते हैं कि कैंसर एक बड़ी बिमारी है लेकिन ये भी बता दें कि ये बिमारी जितनी बड़ी है नहीं उससे ज्‍यादा बड़ा इसके प्रति लोगों के मन में डर है आज भी कई लोग आधी जानकारी के कारण कैंसर के नाम से ही कांप जाते हैं और घबराकर सही इलाज नहीं करा पाते हैं जरूरी नहीं है कि आपको कैंसर है तो आपकी मौत ही होगी अगर सही समय पर इलाज करा लिया जाए तो आप बच सकते हैं।

कैंसर में पाई जाने वाली आनुवंशिक असामान्यताएं आमतौर पर जीन के दो सामान्य वर्गों को प्रभावित करती हैं। कैंसर को बढ़ावा देने वाले अर्बुदजीन प्रारूपिक रूप से कैंसर की कोशिकाओं में सक्रिय होते हैं, उन कोशिकाओं को नए गुण दे देते हैं कैंसर की कोशिकाओं रक्त और लसीका प्रणाली के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं। लेकिन ये भी आपको बता दें कि कैंसर के 100 से अधिक प्रकार होते हैं और अधिकतर कैंसरों के नाम उस अंग या कोशिकाओं के नाम पर रखे जाते हैं जिनमें वे शुरू होते हैं जैसे कि बृहदान्त्र में शुरू होने वाला कैंसर पेट का कैंसर कहा जाता है,

कैंसर में पाई जाने वाली आनुवंशिक असामान्यताएं आमतौर पर जीन के दो सामान्य वर्गों को प्रभावित करती हैं। कैंसर को बढ़ावा देने वाले अर्बुदजीन प्रारूपिक रूप से कैंसर की कोशिकाओं में सक्रिय होते हैं, उन कोशिकाओं को नए गुण दे देते हैं कैंसर की कोशिकाओं रक्त और लसीका प्रणाली के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं अधिकतर कैंसरों के नाम उस अंग या कोशिकाओं के नाम पर रखे जाते हैं जिनमें वे शुरू होते हैं जैसे कि बृहदान्त्र में शुरू होने वाला कैंसर पेट का कैंसर कहा जाता है.

वहीं कुछ लोग इस दुनिया में ऐसे भी हैं जो गुटखा नहीं खाते, दारू नहीं पीते यहां तक कि सिगरेट को हाथ नहीं लगाते फिर भी वो कैंसर जैसी बिमारी से ग्रसित हो जाते हैं तो क्‍या आपको इसकी वजह पता है आइए हम बताते हैं इसकी वजह आपके घर में जलने वाली अगरबत्ती। चौंक गए न लेकिन ये पूरी तरह से सत्‍य है।

साउथ चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी की एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुएं से ज्यादा खतरनाक हो सकता है। दरअसल इसमें कुछ ऐसे केमिकल्स पाए जा रहे हैं जो आपके नाक के जरिए सीधे आपके शरीर में पहुंचकर आपके DNA पर बुरा असर डालते हैं लेकिन वहीं ये केमिकल्स बॉडी में इरिटेशन या कैंसर जैसी बीमारियां फैला सकते हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here