भारत के बाद अब इस देश ने चीन को दिखाया दम, एक ही झटके में निकाल दी चीन की सारी हेकड़ी !

0
187

भारत-चीन के बीच के हालातों से तो दुनिया का हर देश वाकिफ है. भूटान द्वारा मुँह-तोड़ जवाब देने के बाद अब हर देश चीन के खिलाफ आवाज़ उठाने लगा है. आज हम बात कर रहे है एक छोटे से देश की जो अब चीन के खिलाफ खड़ा हो रहा है. उस देश का नाम  है इंडोनेशिया. बता दे कि इंडोनेशिया ने साउथ चाइना सी के कुछ हिस्सों पर चीन के दावे को चुनौती देते हुए एक हिस्से को अपना स्पेशल इकनॉमिक जोन बताया है.

Image result for इंडोनेशिया चीन के खिलाफ

मौजूदा खबर अनुसार साउथ चाइना सी पर चीन और इंडोनेशिया के बीच तनातनी और बढ़ गयी है. हाल में इंडोनेशिया ने चीन के दावे वाले SCS सुदूर उत्तरी हिस्से को सार्वजनिक तौर पर अपना स्पेशल इकनॉमिक जोन बता डाला है. हालांकि पेइचिंग ने तुरंत ही इंडोनेशिया के दावे को ‘अर्थहीन’ बताया है. इंडोनेशिया के इस दावे के बाद एक चीज तो साफ हो गई है कि वह इस इलाके में आक्रामक रुख अपना रहा है.

Image result for इंडोनेशिया चीन के खिलाफ

बता दें कि चीन नजदीक के नातूना द्वीप पर सैन्य तैयारियां और जंगी जहाज की भी तैनाती कर रहा है. यह तब हो रहा है जब कई देश चीन के SCS के दावे पर लचीला रुख अपना रहे हैं. दोनों देशों के बीच 2016 में 3 बार झड़प हो चुकी है. इसमें चेतावनी फायरिंग भी शामिल हैं. इंडोनेशिया ने एक बार तो चीन की मछली मारने वाली नौका ही जब्त कर लिया था.

Image result for इंडोनेशिया चीन के खिलाफ

बताते चलें कि इंडोनेशिया अपने देश में सबसे ज्यादा निवेश करने वाले और व्यापारिक सहयोगी चीन को इसलिए चुनौती दे रहा है कि क्योंकि वह जलमार्ग पर नियंत्रण चाहता है. इस जल सीमा में तेल और नेचुरल गैस समेत मछली का बड़ा भंडार है. चीन का अपने कई पड़ोसी देशों के साथ विवाद चल रहा है. चीन के दुश्मनों की सूची दिन प्रतिदिन लम्बी होती जा रही है, जिसमे वियतनाम, फिलिपीन्स, ब्रुनेई, मलयेशिया, ताइवान, भूटान और अब इंडोनेशिया भी शामिल है.
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here