पिटकर भागी चीनी सेना ने लगाया आरोप कहा भारतीय सैनिकों ने शुरू किया था विवाद !!

0
63

लद्दाख में पत्थरबाजी का वीडियो सामने आने के बाद चीन ने भारत पर नया आरोप मढ़ा दिया !!

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है, इसे भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई धक्का-मुक्की का बताया जा रहा है, वीडियो में बहुत सारे सैनिक आपस में धक्का-मुक्की करते दिख रहे हैं, भारत और चीन के सैनिकों के बीच ये धक्का-मुक्की 15 अगस्त की बताई गई थी.

Image result for पिटकर भागी चीनी सेना ने लगाया भारत पर लगाया आरोप कहा भारतीय सैनिकों ने शुरू किया था विवाद

जब चीन से इस धक्का मुक्की में पत्थरबाजी पूछा गया तो चीन की तरफ कि ऐसी किसी भी घटना से इंकार किया जा रहा था, लेकिन अब वीडियो सामने आने के बाद चीन का दावा झूठा साबित हुआ है, वीडियो में सैनिक पत्थर फेंकते भी दिख रहे हैं, ये वीडियो को लद्दाख के पास का बताया जा रहा है वीडियो में साइड में एक झील भी दिख रही है और इस विडियो में 50 से ज्यादा सैनिक वीडियो में दिख रहे हैं.

इस विडियो के चलते चीन ने भारत पर आरोप लगाया है कि लद्दाख में भारतीय सैनिकों ने पहले की विवाद शुरुआत की थी, इस पर भारत ने भी अपना विरोध जता दिया है,इस बात पर नई दिल्ली ने विरोध भी दर्ज करा दिया गया है, विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हा चनाइंग ने कहा कि विवाद में चीन के एक अधिकारी को चोट भी लगी थी.

इधर भारत का कहना है कि लद्दाख के पेंगोंग में चीनी सैनिकों ने 15 अगस्त को घुसपैठ का प्रयास किया था, जब उन्हें रोका गया तो सीमा पार से पत्थरबाजी शुरु कर दी गई,भारत का कहना है कि वह डोकलाम विवाद का हल निकालने के लिए चीन से बातचीत जारी रखेगा, लेकिन लद्दाख ने जो इस बार ये हरकत की हैं इसे दोबारा बर्दाश्त नहीं करेगे.

Image result for भारतीय सैनिकों

डोकलाम पर जारी तनाव के बीच चीनी सेना की पश्चिमी कमान ने देश के पश्चिमी हिस्से में सैन्य अभ्यास किया, अभी तक इसकी सही जगह और समय का पता नहीं लग सका है, चीनी टीवी के अनुसार सेना की यूनिट नंबर दस ने अभ्यास किया, पश्चिमी कमान में तिब्बत, झिंझियांग, निंगक्सिया, किंगहाई, सिचुआन और चौंगकिंग शामिल हैं, जुलाई में चीनी सेना ने तिब्बत में अभ्यास किया

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here