जानिए हार्ट अटैक आने से 1 महिना पहले किस तरह मिलने लगते हैं संकेत,बच सकती है जान !

0
232

हार्ट अटैक आज के मॉडर्न जमाने में एक गंभीर और बड़ी आबादी को परेशान करने वाली बीमारी बन चुकी है.हमारी लाइफ स्टाइल, खान-पान, प्रदूषण आदि कई वजहों के कारण आज इस समस्या से बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा पीढ़ी भी परेशान है,हार्ट अटैक अचानक से आते हैं और कई बार जानलेवा भी होते हैं।

एक समय था जब दिल के दौरे अर्थात Heart Attack को सिर्फ वृद्धों की बिमारी माना जाता था किन्तु अब व्यक्ति किशोरावस्था में पैर रखते ही इसके शिकार होने लगते है और यही कारण है कि आजकल आजकल दिल के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही है.इस विडियो के माध्यम से आप ये संकेत जान सकते हैं !

वैसे चिकित्सकों का माना है कि अधिकतर रोगियों में हार्ट अटैक होने से 1 महीने पहले ही कुछ लक्षण देखे जा सकते है जिनको ध्यान में रखते हुए मरीज को तुरंत इलाज करा लेना चाहियें, ताकि हार्ट अटैक के खतरे को टाला जा सकते.

हमारा खान पान कुछ इस प्रकार का हो गया है कि हम जल्दी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ जाते है . यह तो आप सभी जानते ही है कि आजकल अनेक प्रकार की बीमारियाँ फैली हुई हैं . ऐसे में हर एक व्यक्ति को अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी हो गया है . बता दें कि भारत समेत दुनिया भर में सबसे ज़्यादा मौतें हार्ट अटैक के कारण होती हैं परन्तु यदि आप अपने शरीर पर ध्यान दे तो इससे बचा जा सकता है क्यूंकि अटैक से कुछ समय पहले ही इसके संकेत मिलना शुरू हो जाते हैं. 

कई डॉक्टर हार्ट अटैक से बचने के लिए हमें हमारे खान पान को लेकर सुझाव देते हैं अगर हम डॉक्टर के सुझाव को मान कर चले तो दिल की बीमारी हमें कभी भी नहीं होगी अगर हो सके तो कोशिश करें घर पर हमेशा जीरो आयल फूड का इस्तेमाल करें यानि जब भी खाना बनाएं तब तेल का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना, ऐसा करने से हमारे शरीर में फैट की मात्रा बिल्कुल खत्म हो जाएगी और अगर जो ब्लॉकेज हमारे शरीर में है वह भी धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी इसलिए हमेशा कोशिश करें कि फैट वाली चीज ना खाए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here