अगर आपके शरीर में भी दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये खतरनाक बिमारी

0
491

आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो हमे लीवर से जुडी हुई समस्या का संकेत देते हैं.

थकान होना लीवर डैमेज होने का सामान्य लक्षण है.लीवर के ठीक तरह से काम न करने की वजह से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. अगर इन लक्षणों को  हम वक्त रहते समझ जाए तो बिमारी पर काबू पाया जा सकता है. तो आज हम आपको लीवर की बिमारी से जुड़े कुछ ऐसे ही लक्षण के बारे में बताएँगे.

आंखों और नाखूनो का रंग बदलना

अगर आपको अपनी आंखों के  सफेद हिस्से में कोई बदलाव नजर आए  या आपके नाखुनो का रंग  पिला पड़ रहा हैं, तो हो सकता है कि आपको पीलिया हो. आपको बता दें कि पीलिया अक्षर  लीवर खराब होने की वजह से ही होता है ऐसे में हमे अपने लीवर के प्रति सचेत रहना बहुत जरुरी है.

 पेशाब के रंग में बदलाव

हमारे शरीर की  बिमारी का संबंध हमारे पेशाब के रंग से होता है. पेसब का रंग भी हमे बीमारी का संकेत दे देता है.  ऐसे में अगर आपका पेशाब हर बार गहरे रंग का हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.क्योंकि हो सकता है कि आपको लीवर संबंधी कोई बिमारी हो.

ज्यादा थकान होना

पूरा दिन काम करने की बझा से थकान होना तो एक आम बात है.थकान होना लीवर खराब होने का इक सामान्य लक्षण है अगर आपको ये महसूस हो रहा है कि आप बिना ज्यादा मेहनत के थक रहे हैं, तो वो भी लीवर की समस्या हो सकती है. क्योंकि लीवर से जुड़ी बहुत सी बिमारियां है जिसमें थकान बहुत ज्यादा होता है.

कमजोर पाचन शक्ति

अगर आपका लीवर खराब हो रहा है या सूजन है तो आपके पाचन प्रक्रिया में भी ख़ास दिक्कते आने लगती हैं. हमारे शरीर की पाचन प्रक्रिया में लीवर का इक महत्वपूर्ण स्थान है.अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो रही हो तो जल्दी ही इसका इलाज करवा लेना चाहिए .इसके लिए डोक्टर की सलाह लेना बहुत जरुरी है.

त्वचा में बदलाव

आपका लीवर  ठीक तरह से काम नही कर रहा है तो आपको  अपनी त्वचा में भी  बदलाब नजर आने लगते हैं  ये भी लीवर खराब होने का संकेत है.स्किन में झूर्रियां पड़ने लगती है साथ ही साथ स्किन में  सफेद धब्बे भी दिखने लगते हैं.इतना ही नही  त्वचा रुखी और बेजान भी हो जाती है.

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आए तो कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय जरुर लिखें  

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here