सावधान !! कहीं आप पालक के साथ हरे कीड़े का सेवन तो नहीं कर रहे हैं??

0
186

आजकल साग और पालक जैसी हरी सब्जिओं का मौसम हैं .साग जैसी चीज़ को देखकर आपके मुहँ में भी पानी आगया होगा लेकिन ….

अगर आप भी पालक साग या अन्य तरह की हरी साग-सब्जियों का सेवन करते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद ही अहम साबित हो सकती है। दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके हवाले से दावा किया जा रहा है कि जो लोग हरी साग-सब्जियां खास कर पालक का सेवन कर रहे हैं, वो हरी सब्जियों के साथ हरे कीड़े भी खा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो के इस बात का दावा किया जा रहा है कि लोग हरी सब्जियों के साथ-साथ हरे कीड़े भी खा रहे हैं. साथ ही बताया जा रहा कि हूबहू पालक की शक्ल वाला कीड़ा पालक के जरिए ही आपके पेट में पहुंच रहा है. ये आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन ये सच है. जी हाँ ये सच है क्योकि पर्यावरण अध्ययन विभाग में वैज्ञानिक डॉक्टर विवेक चौधरी से जब वायरल वीडियो में दिख रहे कीड़े के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया, ‘’पत्ते के जैसा दिखने वाला यह कीड़ा आंखों का कोई धोखा नहीं है. यह बिल्कुल असली है और इस कीड़े का नाम लीफमाइनर्स है.

ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह है कि सब्जी या साग बनाने से पहले इसे अच्छी तरह से धो ले, चलिए आपको इस कीड़े के बारे में भी कुच बताते हैं। इस कीड़े का नाम है लीफमाइनर्स है. जानकारों के अनुसार इस कीड़े का घर और भोजन दोनों की पत्ते होते हैं, इसलिए इसे leaf insect और walking leaf के नाम से भी जाना जाता है।

यह कीड़ा पालक और दूसरे साग में भी पाया जाता है। जानकारी के अनुसार ये कीड़ा भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका में पाया जाता है, इस एक ही कीड़े के कई प्रजाति होते हैं, यह कीड़ा पत्तों के साथ-साथ पेड़ों के तनों में भी रहता है, जो वातावरण के हिसाब से अपना रंग-रुप बदल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here