अगर आप भी है लीवर की बीमारी से परेशान तो पीजिये सुबह इसका पानी और फिर देखिये चमत्कार !

0
64

आज के इस लेख में हम बताने जा रहे हैं आपको आपकी हेल्थ से जुडा एक घरेलू नुस्खा जिसे सुनकर आप हो जाओगे एकदम खुश! जी हाँ आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए है जिसकी हेल्प से आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किये बिना ही कई बिमारियों जैसे कब्ज, अनीमिया, बुखार और यौन रोग से हो जाओगे आजाद!

आज के समय में छोटी से छोटी बीमारी का भी बहुत महंगा इलाज होता है और ऐसे में यदि किसी बीमारी का इलाज हमे घर बेठे बैठे ही मिल जाये तो मजा ही आ जाए! तो आपको यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी की जिस चीज की हम बात कर रहे है वो चीज हमारे डेली लाइफ में प्रयोग होने वाली किशमिश है!

किशमिश नाम सुनते ही मुह में जैसे पानी आ जाये, जी हाँ क्या आपको पता है इसे खाने से आप कितनी बिमारियों से बच सकते हैं चलिए जानते हैं हमारे इस लेख से:-

किशमिश के अनोखे फायदे:–

कब्ज से मुक्ति

10-12 किशमिश के दानो को दूध में उबल लें और फिर रात में सोने से पहले इसे पी लें, यह आपको कब्ज जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाएगी! क्यूंकि किशमिश में फाइबर होता है जो विशाक्त पदार्थों को बहर निकलने में मदद करता है!

वजन बढ़ाने में मदद 

किशमिश भी दूसरे ड्राई फ्रूट्स की तरह वजन बढ़ने में मदद करता है, क्यूंकि इसमें ग्लूकोस की मात्र ज्यादा पाई जाती है! बोदिबिल्दर के लिए यह बहुत ही उत्तम आहार है!

कैंसर से बचाता है 

किशमिश में कटेचिंस पाया जाता है जो कैंसर जैसी बीमारी के लिए प्रयोग में लाना बहुत ही सही माना जाता है! इसे खाने से कैंसर को रोकने में मदद मिलती है!

त्वचा के लिए 

किशमिश पोष्टिक होने के साथ साथ त्वचा को भी सुंदर और आकर्षक बनाने में मदद करता है! इसमें फिनोल नामक अन्तिओक्षिदेन्त होता है जो झुरियों और फिने लाइन्स को होने से रोकता है!

बालों के लिए उपयोगी 

किशमिश खाने से आपके बालों में भी सुधर होता है क्यूंकि इसमें बालों की वृद्धि के लिए प्रयुक्त विटामिन बी पाया जाता है!

एनीमिया को दूर 

किशमिश में लोहे की मात्र बहुत पाई जाती है जो खून की कमी को पूरा करती है! इसलिए अनेमिया को दूर भगाना है तो किशमिश जरुर खाए!

हडियों को मजबूत

हमारी हडियों में कैल्सियम बहुत ही जरुरी होता है जो किशमिश में पाया जाता है! और आजकल ज्यादातर हडियों में दर्द की शिकायत सुनने को मिलती है, अगर आपके साथ भी हो रहा है ऐसा कुछ तो हर रोज किशमिश के कम से कम 4 दाने खाएं!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमे बताएं और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके!

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here