31 जनवरी 150 साल बाद ऐसा ग्रहण 1 रुपय का सिक्का बनाएगा करोड़पति !

0
3923

साल 2018 का पहला चंद्रग्रहण आज दिखाई देगा। यह ग्रहण माघ महीने की पूर्णिमा को पूरे भारत में दिखाई देगा। इस दिन चांद तीन रंगों में दिखाई देगा, ऐसा चांद 35 साल बाद होगा।

चंद्र ग्रहण के दिन भगवान के दर्शन करना अशुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन मंदिर के पट बंद रहते हैं और किसी प्रकार की पूजा का विधान नहीं किया जाता है। भारत में चंद्रग्रहण दिखाई देने से सूतक काल भी शुरू होगा। 31 जनवरी बुधवार को सूतक काल सुबह 07 बजकर 07 मिनट पर शुरू होकर रात 08 बजकर 41 मिनट पर खत्म हो जाएगा। यह ग्रहण कुछ लोगों के लिए शुभ तो कुछ लोगों के लिए अशुभ साबित होगा। इसके अलावा इस चंद्र ग्रहण के दिन ही 176 साल बाद पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग बन रहा है। इस दिन चांद आम दिनों के मुकाबले बड़ा दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण समय: भारतीय ज्योर्तिविज्ञान परिषद के मुताबिक,पृथ्वी चंद्र ग्रहण के प्रभाव वाले क्षेत्र में 04 बजकर 22 मिनट में दाखिल होगी। दरअसल, इस दौरान पृथ्वी की एक आंशिक बाहरी छाया चंद्रमा पर पड़ेगी। आंशिक चंद्रग्रहण शाम 5 बजकर 18 मिनट से शुरू होगा। पूर्ण चंद्रग्रहण शाम 06:22 बजे से लेकर 07:38 बजे तक चलेगा। आंशिक चंद्रगहण 8 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा। चंद्रमा पृथ्वी की छाया से पूरी तरह रात 9 बजकर 39 मिनट पर बाहर निकलेगा।

चंद्रमा के उदय का समय: कोलकाता में 5:17 बजे, दिल्ली में 6:04 बजे, चेन्नई में 6:04 बजे, मुंबई में 6:26 बजे .

दोस्तों आईये जानते हैं उस खास उपाय के बारे में जो आपको इस दिन करना है सबसे पहले आपको 1 खाली कागज लेना है शाम के वक़्त और उसपे सबसे ऊपर जिस भी भगवान को आप सबसे ज्यादा मानते हैं उसका नाम लिख देना है और फिर आपको उस कागज में आपकी जो भी मनोकामनाएं हैं उसको उसमे लिख देना है और ध्यान रखना है कि  आपको पेंसिल से नहीं लिखना है

जब सब पूरा हो जाए तो आखिर में अपना नाम लिख देना है फिर आपको 1 रूपए का सिक्का लेना है और उसको उस कागज में रख देना है और उसको अपनी छत पे या छत ना हो तो किसी पीपल के पेड़ के किनारे रख देना है. मात्र इस उपाय से आपकी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी और आपको बता दें कि आपको अपने काम में मेहनत भी करनी है क्योंकि बिना मेहनत किये भगवान कुछ नहीं देते.

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और शेयर जरूर कीजिए और ऐसे ही पोस्ट आगे भी पढ़ते रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, क्योंकि हम हर रोज ऐसे ही पोस्ट आपके लिए लाते रहते हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here